The Tank Full Movie Explained in हिन्दी

1. पुराना घर

The Tank फिल्म की शुरुवात में 1946 का वक्त दिखाया जाता है जहां पर एक फॅमिली समंदर के किनारे रहा करती थी |उस परिवार में एक कपल और उनकी एक बेटी थी.अब जब वह परिवार रात को सो रहा था.तभी उनकी पानी की टंकी से कुछ आवाज़ें आती हैं।उस महिला का पति लैम्प लेकर टैंक के अंदर जाता है यह देखने के लिए कि वहां क्या है। जब वह अंदर जाता है तो उसे पहले कुछ नहीं मिला।जब वह बाहर आ रहा था तो कोई चीज़ उसे अपनी ओर खींचती है।

उसके बाद वह आदमी न जाने कहाँ चला जाता है ।अब कहानी थोड़ी आगे बढ़ती है.हम एक कपल को देखते हैं। बेन और उसकी पत्नी मिलकर जानवर बेचते थे।इस काम में उनकी बेटी भी उनकी मदद करती है.उसकी दुकान में कई तरह के जानवर थे जिन्हें वो बेचते था।जब वो अपनी दुकान को बंद करते हैं, तो एक बूढ़ा आदमी बेन के पास आता है जो बताता है कि मैं वकील हूं और तुम्हें तुम्हारी मां के बारे में बताने आया हूं.

The Tank

बेन की पत्नी सुनती है और कहती है कि बेन की माँ की कुछ महीने पहले मृत्यु हो गई थी जिस पर वह वकील कहता हैं हां, मैं यह जानता हूं, लेकिन मैं आपसे उनके बारे में बात करने आया हूं।बेन, तुम्हारे परिवार के कुछ रहस्य हैं जो मैं आज तुम्हें बताना चाहता हूँ।हो सकता है कि आपकी माँ ने आपको इन बातों के बारे में कभी नहीं बताया हो। यह सुनकर बेन और उसकी पत्नी हैरान हो जाते है और उससे पूछते है कि इसका रहस्य क्या है?


यहां वकील बेन को उसके माता-पिता के एक पुराने घर के बारे में बताता हैऔर कहता है कि तुम उस घर के आखिरी मालिक हो।वह उसे घर की चाबियाँ भी देता है जो समंदर किनारे पर था.अब बेन भी वकील से अपने पिता के बारे में पूछता है। वो कहता है कि मेरे पिता की मौत एक दुर्घटना में हो गई थी.वकील कहता है नहीं.आपके पिताजी और बड़ी बहन उसी घर के आसपास से कहीं गायब हो गए थे जिनका आज तक पता नहीं चल पाया है.तुम्हारी माँ ने तुमसे झूठ बोला था.

2. घर में मिला एक टैंक

यहां हमें पता चलता है कि कहानी की शुरुआत में हमने जो सीन देखा था वो बेन का परिवार था| बेन के पिता उसी टैंक के अंदर गए थे जहाँ जाकर वो गायब हो गए थे और अभी तक उनका कुछ पता नहीं चला था.वकील बेन को एक अखबार भी दिखाता है जिसमें बेन के पिता के लापता होने की खबर छपी थी.बेन समझ गया कि उसकी माँ ने उससे झूठ बोला है।बेन अब अपने परिवार को उस घर में ले जाने के लिए तैयार था।वह जाकर देखना चाहता था कि वह जगह रहने लायक है या नहीं।

अगली सुबह बेन अपने परिवार के साथ निकल जाता है।अब जब वे जंगल से होकर जा रहे थे तो उन्हें वहां एक गिरा हुआ पेड़ दिखाई देता है। वे अपनी गाड़ी वहीं खड़ी कर आगे चलने लगते है .जब वो वहां पहुंचे तो उन्हें पता चलता है कि घर काफी पुराना हो चुका है|उनका घर पौधों के बीच में छिपा हुआ था लेकिन वो देखने में सुंदर लग रहा था।बेन उस घर के पास जाता है और देखता है कि किसी ने उसे लकड़ी से बंद कर दिया है।

The Tank

बेन अब सारी लकड़ियाँ उठाता है और घर का दरवाज़ा खोलता है।अंदर जाकर सभी बहुत हैरान होते है क्योंकि वह घर बहुत बड़ा था। बेन को वहां अपनी मां की पुरानी तस्वीर भी मिलती है।और जो वकील कह रहा था उसकी सारी बातें सच हैं.बेन की पत्नी उस घर का पिछला दरवाज़ा खोलती है जहाँ बहुत सुंदर दृश्य था।अब बेन की पत्नी सबको बुलाती है.वह देखती है कि वहाँ एक पानी की टंकी है।


बेन की पत्नी उस टैंक के बारे में पूछती है।वह बताती हैं कि ऐसे टैंक अक्सर बूढ़े लोग अपने घरों में बनाते थे।और फिर जब भी बारिश होती तो वो पानी सुरक्षित कर लेते थे.वो लगभग 100 फीट का पाइप लगाते थे ताकि पानी पूरे घर में जा सके।बेन अपनी पत्नी से कहता है कि मैं टैंक के अंदर जाता हूं ताकि पानी फिर से शुरू कर सकूं। जब वो अंदर जाकर देखता है तो पता चलता है कि पूरा टैंक पूरी तरह से सूखा हुआ है।जिसकी उसे मरम्मत करानी होगी.

3. घर में मिली एक किताब

उसे उस टैंक में उसे एक लैम्प भी मिलती है ।वह इसे लेकर बाहर आ जाता है ।अब ये सब घर में रहने लगते है .जब बेन की पत्नी घर की सफ़ाई कर रही थी, तो उसे अपनी बहन की पुरानी तस्वीर मिली। उसके पास कुछ पेपर्स भी मिले जिसमें लिखा था कि बेन की बहन और उसके पिता की मौत डूबने से हुई थी .जो बेन की माँ ने उसे कभी नहीं बताया।अब उसकी पत्नी बेन को इस बारे में बताती है।जब वे दोनों बैठकर बातें कर रहे थे तो अचानक उन्हें बाहर से किसी की आवाज सुनाई देती है।

दोनों को पहले यह अहसास होता है कि बाहर कोई है.लेकिन बेन अपनी पत्नी से कहता है कि शायद दरवाजे के बाहर से ऐसी आवाज आती होगी| और दोनों हंसने लगते हैं.तभी उसकी बेटी उसके पास आती है.बेन ने अपनी बेटी को जाकर सोने के लिए कहा, लेकिन उसे नींद नहीं आ रही थी।अब उसकी मां उसे अपने साथ ले जाती है.और कुछ देर कहानी सुनाने के बाद वह उसे कमरे में छोड़कर वापस बेन के पास आ जाती है ।फिर हम बाहर का सीन देखते है .हर तरफ धुआं होता है|

The Tank Full Movie Explained in हिन्दी The Tank

और अजीब सी डरावनी आवाजें आ रही थीं। खैर अब बेन की पत्नी अपने कमरे में आ जाती है और अपनी माँ की डायरी लेकर बिस्तर पर बैठ जाती है ,जिसे अब वो दोनों एक साथ पढ़ना शुरू करते हैं। जिसमें बेन की मां ने लिखा, कि जब हम पहली बार इस घर में आये थे, हम यहाँ पर खुशी से रहना चाहते थे। मेरे पति ने एक आदमी को बुलाकर अपने घर में पानी की टंकी बनवाई, जो बहुत गहरी थी।हर दिन कोई न कोई मेरे घर ख़त भेजता था,मानो कोई उन्हें यह घर छोड़ने की चेतावनी दे रहा हो।

लेकिन एक दिन मेरे पति पानी की टंकी में चले गये और फिर कभी वापस नहीं आये। एक दिन मेरी बेटी भी गायब हो गयी.मुझे तो पता ही नहीं चला कि वो दोनों कहां गये. मैंने उन्हें बहुत ढूँढ़ा, लेकिन वो मुझे नहीं मिले। इसलिए मैंने यह घर छोड़ दिया.ये सब सुनकर बेन को बहुत दुख हुआ.वह सोचता है कि मेरी माँ ने मुझे यह सब क्यों नहीं बताया? और मेरे पापा ऐसे कहाँ गायब हो सकते हैं? उधर, उनकी बेटी जो अपने कमरे में थी. उसे ऐसा महसूस होता है कि कोई उसकी छत पर चल रहा है .

4. बेन जाता है टैंक के अंदर

बाद में उसे अपने बिस्तर के नीचे कुछ महसूस होता है।लेकिन नीचे कोई नहीं था.तभी उसे फर्श के अंदर से कुछ डूबने की आवाजें सुनाई देती हैं,जिससे वह डर जाती है ।उसे लगता है कि कोई ज़मीन के नीचे चल रहा है।वह अपनी मोम और डैड के पास जाती है और कहती है,माँ, मेरे कमरे में कोई है। आप चलकर वहाँ पर देखिए, जब वो दोनों वहाँ पर जाते हैं तो उन्हें वहां कोई नजर नहीं आता। बेन बाहर जाकर देखता है तो दरवाजा खुला होता है |और उधर पानी टंकी का ढक्कन भी खुला हुआ था.

जिसे बेन ने बंद कर दिया था.अंदर उसकी पत्नी लैम्प लेकर घूम रही थी। उसे भी अंदर कोई नहीं मिला.अगली सुबह जब बेन की पत्नी उठी,उसके साथ बेन नहीं था।वह उसे इधर उधर ढूंढ रही थी.फिर उसे पता चलता है कि बेन बाहर जनरेटर ठीक कर रहा है।जब वह बेन के पास जाती है तो बेन कहता है,अब हमें लाइट मिल सकती है.और अब हमारा फ्रिज भी काम करने लगेगा.इसके बाद अब मैं टैंक देखने जा सकता हूँ ।जब वह टैंक में जाता तो वहां पर एक गियर था, जिसको चलाने पर उसमें से पानी आ रहा था.

The Tank Full Movie Explained in हिन्दी The Tank

इसके बाद, जब वह टैंक में गहराई तक चला जाता है,उसे एक अजीब सा जानवर मिला,जिसके दांत बड़े-बड़े और पूरा शरीर काला था। दिखने में वह बहुत पीला और पूरा भीगा हुआ लग रहा था. बेन उसे लेकर टैंक से बाहर आ जाता है ,ताकि वह अपनी पत्नी को उस अजीब से जानवर को दिखा सके।जब बेन की पत्नी उस जानवर को देखती है, तो वह कहती है, बेन, मुझे लगता है कि यह एक अजीब तरह का जानवर है,जो पानी में रह सकता है.जब टैंक सूख गया तो वह मर गया।

Also Read:
Top 5 Powerful Superpowers of the Superheroes
Secret Invasion Episode 2 Explained in Hindi

खैर, वो दोनों उस जानवर को फेंक देते हैं।बाहर उनका कुत्ता खड़ा था,जो टंकी के पास जोर-जोर से भौंक रहा था। जब उसकी बेटी देखने जाती है,वह टंकी का ढक्कन हटा देती है।उसने पानी में एक अजीब चीज़ तैरती देखी,जिससे वह डर जाती है और जोर-जोर से चिल्लाने लगती है ।जब बेन और उसकी पत्नी अपनी बेटी के पास जाते हैं,वह कहती है, डैड , मैंने पानी में कुछ देखा। बेन कहता हैं, नहीं बेटा, ऐसा कुछ नहीं है।तुम क्यों डर रही हो? तुमने कोई मछली देखी होगी.

5. क्रीचर्स ने अपना पहला शिकार ढूंढ लिया

तभी एक लेडी उनके घर आती है,जिसे वकील ने भेजा था.वह जानना चाहती थी कि क्या बेन और उसका परिवार इस घर में रहना चाहता था या बेचना चाहता था। जब वो लैडी बेन से बात करती है,वह कहता हैं, हमें सोचने के लिए कुछ समय दीजिए।हमें यह घर पसंद है और शायद हम यहां रह सकते हैं। उस औरत का कहना होता है, कि उन्हे जल्द ही इस बारे में बताना होगा। वो इतना कहकर चली जाती है | अब जब वो अपनी कार की तरफ जा रही थी.जो बेन के घर से थोड़ी दूर खड़ी थी ,

वो अपनी कार को स्टार्ट करती है पर उसकी कार स्टार्ट नहीं होती है और उसे अजीब आवाजें सुनाई दे रही थीं।जब वह कार ठीक करने के लिए बाहर जाती है,झाड़ियों से एक अजीब चीज़ निकलती है और उस पर हमला करती है।पहले तो उसे कुछ समझ नहीं आता कि किसने उस पर हमला किया.बाद में वह चीज उसे खींचकर झाड़ियों में ले जाती है . हम सिर्फ उस लेडी की आवाज सुन पाते हैं.और बाद में इस महिला की आवाज बेन की पत्नी भी सुनती है ।

The Tank Full Movie Explained in हिन्दी The Tank

अब जब वह देखने के लिए कमरे से बाहर आती है,उसे अपनी खिड़की पर एक अजीब स जानवर दिखाई देता है।यह देखकर वह डर जाती है और जोर-जोर से चिल्लाने लगती है ।उसकी आवाज सुनकर बेन भी वहां आ जाता है .वह उससे कहती है, बेन, मैंने यहां किसी को देखा है।बेन वहाँ जाकर देखता है तो वहां कोई नहीं था.अगली सुबह, बेन अपना जनरेटर फिर से शुरू करता है।और फिर जब वह अपने सिंक से पानी पीने लगता है,उसने देखा कि वहां पानी नहीं आ रहा था।

वह चेक करने के लिए टैंक के पास जाता है कि उनके नलों में पानी क्यों नहीं आ रहा है. उसने अंदर जाकर देखा तो उसे पता चलता है कि पाइप में कुछ फंसा हुआ था.उसमें एक छड़ी फंसी हुई थी.अब वह उस छड़ी को बाहर खींचता है।उस पर एक लॉकेट भी था.तभी उसे पानी में एक मरा हुआ खरगोश दिखाई देता है जिसे वह बाहर लेकर आ जाता है ।और वह इसे अपनी पत्नी को दिखाता है।वह कहता है, देखो, मुझे एक और चीज़ मिल गई है।

6. घर की पुरानी कहानी पता चलती है

वह अपनी पत्नी को वही लॉकेट दिखा रहा था जो उसे पानी की टंकी से मिला था.बेन की पत्नी उस लॉकेट को देखते ही कहती है,मुझे लगता है मुझे इसके बारे में पता है.कि यह किसका है?वह उसे उसकी बहन की तस्वीर दिखाती है और वह कहती है देखो यह लॉकेट तुम्हारी बहन का है। बेन को लगने लगता है कि यहां कुछ गड़बड़ है. क्यूंकी एक बार उसके पिता और फिर उसकी बहन भी गायब हो गए थे , वो अपनी पत्नी से कहता है कि ,हमारी बेटी का ख्याल रखना.मैं पास के गैस स्टेशन पर जाता हूं

और पुलिस को फोन करता हूं।मुझे लगता है यहां कुछ समस्या है.अब वह अपनी कार लेकर निकल चुका था।अब उसकी पत्नी अपनी बेटी के साथ घर पर अकेली थी।जब बेन जा रहा था,रास्ते में उसे उसी महिला की कार दिखाई देती है जो उसके घर आई था.वह रुकता है और कार को देखता है जिस पर खून लगा हुआ था.अब जब वह थोड़ा आगे जाता है , वो उस महिला कि डेड बॉडी देखता है जिसे उस जीव ने बहुत ही डरावने तरीके से खा लिया था| वहां उसके शव के टुकड़े पड़े थे.जब बेन यह देखता है,

The Tank Full Movie Explained in हिन्दी The Tank

उसकी हालत भी खराब हो जाती है .वह जल्दी से अपनी कार के पास जाता है और रेडियो पर मदद मांगता है।अब उसे इस बात पर यकीन हो गया था कि यहां कुछ भी ठीक नहीं था.वहां बेन की पत्नी अकेली थी अपनी बेटी के साथ.तभी उसे नीचे से आवाजें सुनाई देती हैं.जब वह देखने जाती है,उसे वहां किसी के पैरों के निशान मिलते है ।यह देख कर वह समझ जाती है कि घर पर कोई आया है.इसलिए वह अपनी सैफ्टी के लिए चाकू उठा लेती है.

अब उसे बेन की माँ की डायरी का बाकी हिस्सा मिल जाता जिसमें लिखा था कि ये जीव यहाँ रहते हैं.उन्होंने मेरे पति और मेरी बेटी को मार डाला जिसके कारण मैंने यह घर छोड़ दिया.हमें यह पता चल गया है वह आदमी जिसे हमने सीन की शुरुआत में देखा था टैंक के अंदर गया,वह उस समय बेन के पिता थे और उस जानवर ने उसे पानी में खींच लिया था।तभी एक छोटा सा जीव आता है बेन की पत्नी की आंखों के सामने.लेकिन किसी तरह बेन की पत्नी उसे पकड़ लेती है और उसे बंद कर देती है .

7. पुलिस ऑफिसर भी क्रीचर का शिकार बना

अब वह जल्दी से अपनी बेटी के पास जाती है। वहां बेन भी आ जाता है वो बेन को उसकी माँ की डायरी और उन क्रीचरस के बारे में बताती है और वो कहती है कि हमारे घर पर क्रीचरस ने हमला किया है जो टैंक में रहते हैं.हमें जल्द ही यहां से निकलना होगा. ‘वे दोबारा आ सकते हैं.बेन अपनी पत्नी से जल्दी से अपना सामान पैक करने के लिए कहता है।वो बोलता है मै कार लेकर आ रहा हूं.वहीं एक पुलिस ऑफिसर भी पहुंच जाता है जहां पहले उसी लेडी की कार खड़ी थी.

क्योंकि उस पुलिस ऑफिसर ने रेडियो पर बेन की आवाज़ को सुन लिया था .लेकिन जब वह कार रोकता है, उसके सामने एक जानवर भी था वह पुलिस ऑफिसर पर हमला करता है. ये बहुत अजीब लग रहा था.वह उसे साँप की तरह खींच लेता है और उसे खा जाता है.अब जब बेन उस जगह पर अपनी कार लेने के लिए आता है, बेन वहां पुलिस अधिकारी की कार भी देखता है। जिसे देखकर वह डर जाता है .और वह अपने घर वापस आ जाता है.और अब वह अपनी पत्नी को सब कुछ बताता है।

The Tank Full Movie Explained in हिन्दी The Tank

उसकी पत्नी कहती है,बेन, मुझे पहले इन बातों पर विश्वास नहीं था,लेकिन अब मुझे पता है.यहां डरावने जानवर रहते हैं.हमें जल्द ही यहां से निकलना होगा.’वह कहता है हम जरूर जायेंगे| बेन टैंक के अंदर चला जाता है |उन जानवरों को मारने के लिए ताकि वह सभी जानवरों को जला सके। टैंक में बहुत अंधेरा होता है .वहां उसे पुलिस ऑफिसर की लाश भी मिलती है जिसे उस जीव ने मार डाला था और यहाँ ले आये थे वहां बेन पर एक जीव हमला कर देता है .बेन भी उन क्रीचरस से लड़ता है

और किसी तरह वह टैंक से बाहर आ जाता है .लेकिन वह बुरी तरह घायल हो गया था .दूसरी ओर,एक क्रीचर उसकी बेटी के पास भी पहुंच जाता है.वह दरवाजा तोड़कर बेन कि बेटी को खीचता है ।बेन की पत्नी अपनी बेटी को बचाने की बहुत कोशिश करती है. लेकिन वो क्रीचर उसकी बेटी को लेकर चला जाता है |बेन की वाइफ अब दौड़कर टैंक के पास आती है,वह वहां बेन को भी देखती हैजो काफी घायल हो गया था.वह बेन से कहती है, चिंता मत करो,मैं अपनी बेटी को जरूर बचाऊंगी .

8. बेन की वाइफ क्रीचर से अकेले लड़ती है

‘इतना कहकर वह टंकी में चली जाती है ।और उसके हाथ में एक टॉर्च भी थी.वह टैंक में जाती है और उस मशाल को जला देती है।उसके आसपास बहुत सारे क्रीचरस थे। वह पहले उन पर रॉड से हमला करती है.और फिर वह आग पर ढेर सारा तेल डाल देती है और उन क्रीचरस पर हमला करती है.जिससे वो क्रीचर उससे दूर हो जाते है .उसने अपनी बेटी को भी बचाया लिया था.

वह किसी तरह उसे टैंक से बाहर ले आती है और अपनी बेटी को कार में जाने के लिए कहती है ताकि वह बेन को भी बचा सके.वो बेन को भी सहारा देकर कार तक ले आई थी .जब वह वहां पहुंचती है,तो उनकी कार पर एक क्रीचर बैठा था और बेन की बेटी को खाना चाहता था। लेकिन वो किसी तरह उसका ध्यान भटका देती है और बेन और अपनी बेटी को कार में बैठाती है।और वो कार चलाने लगती है .लेकिन उसके पीछे एक और क्रीचर पड़ गया था जिसे बेन बंदूक से मार देता है.

The Tank Full Movie Explained in हिन्दी The Tank

दरअसल, वह बंदूक उसे पुलिस ऑफिसर की जेब.से मिली थी इसके बाद वो तीनों वहां से चले जाते है .उन की जान बच गयी थी .जब वह शहर पहुंचते है ,वो उस घर को बेच देते है ।वह समझ गयी थी कि बेन की माँ ने उसे क्यों उस घर के बारे में नहीं बताया था.वह अपने परिवार की जान खतरे में नहीं डालना चाहती थी.इसके बाद कुछ समय के बाद का एक सीन दिखाया जाता है ।

उस घर को एक माइनिंग कंपनी ने खरीदा था जहां कई मजदूर काम कर रहे थे.और जब वो टैंक का ढक्कन खोलते है .वो क्रीचरस आकर उनको भी मार डेते है । इसका मतलब यह है कि वो क्रीचर अभी भी वहाँ थे और अभी न जाने कितने लोगों को नुकसान पहुचाएंगे .टैंक उन क्रीचर का घर था। और इसी के साथ इस फिल्म की कहानी यहीं खत्म हो जाती है.

2 thoughts on “The Tank Full Movie Explained in हिन्दी”

Leave a Comment