Salt (2010) Full Movie Explained in हिन्दी :

लुइस को कोरिया से रिहा कराया गया

Salt फिल्म की शुरुआत में हमें उत्तर कोरिया सेना को दिखाया जाता है।उन्होंने एक लड़की को पकड़ लिया था और उसे खूब पीट रहे थे.दरअसल, उनका मानना है कि वो अमेरिका की जासूस है । इस लड़की का नाम एवेलीन होता है ।अब एवेलीन का कहना है कि मैं जासूस नहीं हूं, बल्कि एक एजेंसी में काम करती हूं.लेकिन कोई उस पर विश्वास नहीं करता.बाद में, एक एजेंसी का एजेंट वहां आता है।दरअसल, ये एजेंट एवेलिन को रिहा कराने के लिए यहां पर आया था.अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच डील होती है |


कि वो एक दूसरे के साथ अपने अपने कैदियों को बदल लेंगे। इसलिए वह एवेलीन को रिहा कराने के लिए आया था.वह एजेंट से पूछती है कि सरकार ऐसा क्यों कर रही है।यह कानून के खिलाफ है.बाद में एजेंट उसके सामने उसका दोस्त दिखाता है जो उससे बहुत प्यार करता था।और उसने एवेलिन को छुड़ाने की कोशिश की था । वही था जो सीआईए एजेंटों के पास गया था।एवेलिन अब अपने दोस्त के साथ अमेरिका आ गई थी.दो साल हो गए थे.एवलिन ने अपने दोस्त से शादी भी कर ली। वो दोनों अपनी जिंदगी में बहुत खुश थे.सब कुछ ठीक चल रहा था.

Salt


एक दिन जब वो अपने ऑफिस में काम कर रही थी.उसका वही एजेंट साथी जिसने उसे छुड़वाया था,वह उससे कहता है कि हमने एक रूसी जासूस को पकड़ा है।और अब आपको उसके पास जाकर उसके बारे में पता लगाना होगा.लेकिन जब एवलीन उसके पास जाती है तो वह कहता है ,मैं तुम्हें एक कहानी सुनाता हूँ.रूस में बच्चों को लंबे समय तक ट्रेनिंग दी जाती है.उन बच्चों को रूसी नहीं बल्कि अमेरिकी भाषा पढ़ाई जाती है.उन्हें वहां के बारे में सबकुछ सिखाया जाता है.ताकि, उन बच्चों को अमेरिका भेजा जा सके और वो वहां जासूसी कर सकें.


कई साल पहले अमेरिका से एक जोड़ा रूस घूमने आया था।एक दुर्घटना में दोनों की मृत्यु हो गई।उनकी बेटी एक रूसी लड़की से बदल गई थी।जो इस वक्त अमेरिका में हैं.आने वाले समय में जब रूस के राष्ट्रपति अमेरिका आएंगे. तो जिस लड़की को यहाँ भेजा गया था,वह रूस के राष्ट्रपति को मार डालेगी.जिसका सारा दोष अमेरिका पर आएगा.एवेलिन को जासूस की बात पर विश्वास नहीं होता है।और वह जाने लगती है.फिर वह कहता है, रुको, और अभी और सुनो ।जो लड़की यहाँ पर जासूस है वह और कोई नहीं बल्कि तुम हो ।

लुइस पर रूसी जासूस होने का शक

लेकिन एवलिन को अब भी उस पर विश्वास नहीं है। और वह उससे यह भी कहता है कि तुमने शादी करके ठीक नहीं किया।एक जासूस की कभी शादी नहीं होती. वहां सच और झूठ का पता लगाने के लिए एक मशीन लगा दी गई थी .इसके मुताबिक रूसी जासूस सच बोल रहा था.अब उस जासूस को लिफ्ट से ले जाया जाता है.जहां वह अपने जूते से चाकू निकालता है और सभी पर हमला कर देता है.एवलीन समझ जाती है कि यह जासूस उसके पति को मारने आया है।और उसकी जान खतरे में है.वह अपने पति को बचाना चाहती थी.

Also Read:
Spiderman के Top 3 Most Dangerous Villains
Arrival (2016) Movie Explained in हिन्दी :

लेकिन यहां के सभी एजेंट उसे जाने नहीं देते। उन्हें एवेलिन पर भी शक होने लगता है .कि वह एक रूसी जासूस है.उन्होंने उसे एक कमरे में बंद कर दिया था ।लेकिन एवेलिन बहुत चालाकी से वहां से भाग जाती है.इससे हमें ये पता चला कि जासूस ने उसके बारे में जो कुछ भी कहा वह सच था।अब जब वह घर आई तो उसका पति वहां नहीं था.उसी रूसी जासूस ने उसका अपहरण कर लिया था.अब एवेलिन को पकड़ने के लिए अमेरिकी एजेंसी CIA के एजेंट भी आते हैं. लेकिन वह खिड़की से भाग जाती है। लेकिन वही एजेंट उसे देख लेता है जिसने उसे रिहा करवाया था।

Salt (2010) Full Movie Explained in हिन्दी : Salt


अब वह चारों तरफ से पुल पर घिर चुकी थी .लेकिन वह चलते ट्रक पर कूद जाती है और वहां से भाग जाती है.इसके बाद वह होटल आ जाती है.वहां वह एक कमरा लेती है और अपनी आंखों का लेंस और दांत निकाल लेती है।और यहां पता चलता है कि वह भेष बदलकर सीआईए में रह रही थी.दूसरी ओर, सभी सीआईए एजेंटों को पता चल गया था कि एवेलीन सचमुच एक रूसी जासूस है। जिसे वहां बदल दिया गया.अब रूस के राष्ट्रपति भी अमेरिका आ चुके थे.एवलीन अब ट्रेन में बैठती है और उस जगह पर पहुंचती है जहां राष्ट्रपति थे ।

वह वहां बम फोड़ देती है.जिससे वहां अफरा-तफरी मच जाती है.और इसी का फायदा उठाकर एवेलीन राष्ट्रपति को गोली मार देती है.इसी बीच वहाँ सीनियर एजेंट आता है और एवेलिन को गिरफ्तार कर लेता है।वह उसे अपने साथ ले जाता है। एजेंट अपने साथी से कहता है,अगर एवेलीन चाहती तो वह मुझे मार सकती थी।लेकिन उसने ऐसा कुछ नहीं किया.और खुद को कानून के हवाले कर दिया.अब जब उसे पुलिस ले गई.अब उसके पास्ट में दिखाया जाता है जहां उसे अपना बचपन याद आता है। जब उनका चेहरा पूरी तरह से अमेरिकी चेहरे में बदल दिया गया था.

लुइस अपने नए मिशन पर

यानी उसका चेहरा पूरी तरह से सर्जरी वाला था.जिसकी वजह से वह अमेरिकन जैसी दिखती है. वह अपने दोस्त के पास आती है.जिसके गाल पर कटे का निशान था।वह उससे पूछती है नताशा, तुम्हारे चेहरे को क्या हुआ?वह कुछ नहीं कहती.और बोलती है मेरा नाम नताशा नहीं, बल्कि एवलीन है।इससे पता चलता है कि उसका नाम भी बदला गया था.अब वह अपनी सहेली से कहती है कि मैं कल सुबह अमेरिका जा रही हूं।इसके बाद वो शख्स उसके पास आता है।जो यहां के सभी बच्चों को ट्रेनिंग देता था .वह उससे कहता है कि अब तुम अपने मिशन पर जा रही हो।

इसको कभी न भूलना .और बाकी के बारे में समय आने पर बात करेंगे.अब, कहानी वापस प्रेजेंट में आती है। जहां एवेलिन अपने ख्यालों में सबको देख रही थी.वह अभी भी पुलिस की गाड़ी में थी.वह कार में बैठी होती है और सभी पुलिसकर्मियों को मार देती है।इस वजह से उनकी कार पलट जाती है.और अब वह यहां से भी भाग जाती है .अब हमें वो रूसी जासूस दिखाया जाता है.जिसने एवेलीन के बारे में सब कुछ बता दिया था .वह टीवी पर समाचार सुन रहा था।जिसमे दिखाया जाता है कि रूस के नए राष्ट्रपति ने ऐलान किया है|

Salt (2010) Full Movie Explained in हिन्दी : Salt

कि वह अमेरिका से बदला लेंगे.क्योंकि हमारे राष्ट्रपति की वहां डेथ हो गई है.अब एवलिन भी उसके पास आती है। दरअसल ये जासूस सैम था जिसने एवलिन को बचपन में ट्रेनिंग दी थी.वह कहता है कि तुमने अपना काम बहुत अच्छे से किया.लेकिन तुमने शादी करके गलती की.जो तुम्हें नहीं करना चाहिए था.एवलिन कहती है कि फ्यूचर के लिए क्या प्लान है।वो कहता है कि हम अमेरिका के हथियारों पर कब्ज़ा कर लेंगे.दूसरी तरफ रूसी जाससों ने उसके पति को भी पकड़ लिया था.वह अपने पति को नहीं बचा सकी.क्योंकि वहां बहुत सारे रूसी जासूस थे.

अब धीरे-धीरे वह जगह पानी से भर जाती है। जहां उसका पति था.और वह उसकी आँखों के सामने मर जाता है।जासूस कहता है बधाई हो.हमारी एवेलिन वापस आ गई है.इसके बाद वह उसे अपने साथ ले जाता है.और कहता है तुम्हें आगे एक और आदमी मिलेगा।अगला काम तुम्हें उसके साथ करना है.और हम फिर कभी नहीं मिलेंगे.लेकिन एवलिन के मन में अभी भी अपने पति की मौत का गम था।। अब वह उस आदमी के पास जाती है जिसके साथ उसे मिशन को पूरा करना था।जब वह उसके गाल पर कटे का निशान देखती है।

लुइस का दोस्त भी मारा गया


तब उसे समझ आता कि वह उसका बचपन का दोस्त है।वह उससे कहती है कि मैं पिछले तीन साल से अमेरिका के राष्ट्रपति ऑफिस में काम कर रही हूं।और तुम्हें मेरे साथ वहां जाना होगा और राष्ट्रपति को मारना होगा।अब वह उसके साथ वहां जाती है.और उसका दोस्त रूप बदल कर एक बड़े आदमी में बदल जाता है।जिसके बाद वह अपनी दोस्त से पूछती है.आप क्या करेंगे ?वह कहता है तुम्हें पता चल जाएगा।अब जैसे ही राष्ट्रपति उनके सामने आते हैं.एवेलिन का दोस्त गोली मारता है।लेकिन वहाँ की सुरक्षा की वजह से राष्ट्रपति बच जाते हैं.


फिर उसने खुद को बम से गोली मार ली।और थे अमेरिका के CIA एजेंट.अब, एवेलिन का दोस्त मर चुका था।अमेरिका के राष्ट्रपति भी बच गये थे .उन्हे कंट्रोल रूम में ले जाया जाता है.यहां राष्ट्रपति को पता चलता है कि रूस उन पर हमला करना चाहता है।अब वो डिसाइड करते है कि वह भी उस पर अपने हथियारों से हमला करेगे ।वह सभी हथियार को ऐक्टवैट कर देते है. वहां वो कैमरे के जरिए एवेलिन को भी देखते है।सीआईए एजेंट राष्ट्रपति को बताता है.यह एक रूसी जासूस है.जिसने रूस के राष्ट्रपति की हत्या कर दी थी.वह रूस और अमेरिका के बीच युद्ध कराना चाहती है.

Salt (2010) Full Movie Explained in हिन्दी : Salt


फिर सीआईए एजेंट जिसे हमने शुरुआत में देखा था. जिसने एवेलिन को बचाया था वह यहां सभी को बंदूक से मार देता है।अंत में, वह अमेरिका के राष्ट्रपति पर बंदूक तान देता है।और कहता है कि मैं सीआईए का एजेंट नहीं हूं.ये कहते हुए वो राष्ट्रपति को भी मार देता है.अब वह एवेलीन से कहता है.कि तुमने अपना काम बहुत अच्छे से किया है.इससे हमें पता चला कि वह भी एक रूसी जासूस है.और वह उनकी टीम का आदमी है.अब वह वहां दो मिसाइलें ऐक्टवैट करता है.इसके साथ ही ये मिसाइलें मुस्लिम देशों पर हमला कर उन्हें तबाह कर देंगी.


और यही उनका मिशन था.वहां लाखों लोग मारे जायेंगे.और हर कोई अमेरिका का दुश्मन बन जायेगा.ये सारी बातें वह एवेलिन को बता रहा था।अब वह उसे दरवाजा खोलने के लिए कहती है।फिर, एजेंट टीवी पर समाचार सुनता है।कि रूस के राष्ट्रपति अभी भी जीवित थे.जिसे एवेलिन ने मार डाला था.बताया जा रहा था कि उन्हें जो गोलियां मारी गईं वो नकली थीं.वह समझ गया था कि एवेलिन ने उन्हें धोखा दिया है।अब एजेंट कहता है कि जब मैंने तुम्हें बचाया था.मैं समझ गया था कि तुम बदल गई हो.क्योंकि तुम्हें एक अमेरिकन से प्यार हो गया था.

लुईस ने सबसे अपना बदल ले लिया


और वह जासूस, वह आदमी जिसने हमें बचपन में ट्रैनिंग दी थी उसने अमेरिकी एजेंटों को तुम्हारे बारे में बताया।उसने यह सब मेरे निर्देश पर किया था .वह तुम्हें यहाँ से गुप्त रूप से ले जाने आया था। और मैं जानता हूं कि तुमने उसे मार डाला है।और यदि तुमने उसे न मारा होता, तो मैं उसे मार डालता। यानी यहां जो कुछ भी हुआ था .वह इसका सारा दोष एवलिन पर मढ़ना चाहता था।एवलीन अब इस एजेंट पर गोली चलाती है।लेकिन वह कांच के दरवाजे के पीछे था.जिसके कारण उसे कुछ नहीं होता है .अब वह सुरक्षा व्यवस्था को हटाकर दरवाजे से बाहर आ जाती है

.वे दोनों एक दूसरे पर गोली चलाते हैं। लेकिन जब गोलियां ख़त्म हो जाती हैं.फिर वे एक दूसरे पर हमला करते हैं.और इसी बीच एवलिन उनकी मिसाइलें भी रोक देती है.जिसके कारण लाखों की संख्या में लोगों की मौत होने वाली थी.लेकिन अब पुलिस और सीआईए एजेंट वहां आ जाते हैं।वे उस पर गोली चलाते हैं।लेकिन उन्होंने बुलेटप्रूफ जैकेट पहन रखी थी.लेकिन अब वह पकड़ी ली गई थी .लेकिन वह एजेंट अभी भी जीवित और घायल था।अब जब एवेलिन को ले जाया जा रहा था.फिर वह एजेंट डॉक्टर की कैंची अपने पास रख लेता है.

Salt (2010) Full Movie Explained in हिन्दी : Salt

ताकि वह एवेलिन को मार सके| हथकड़ी की मदद से , एवलिन जाते समय,उसका गला घोंट देती है और उसे मार देती है। यहां सीनियर एजेंट को बताया जाता है.कि एवेलीन के बाकी दोस्त मारे जा चुके हैं.अब एवेलीन को एक अस्पताल में दिखाया जाता है ।वहाँ पर सीनियर एजेंट पूछता है.कि तुमने हमारे एजेंट को क्यों मारा?वह कहती है कि काश मैंने न मारा होता.फिर तो कोई और मार देता.वह पूछता है कि तुम्हारे जैसे कितने जासूस हैं?वह कहती है कि मेरे जैसा कोई नहीं है.मेरे साथ कोई नहीं है।लेकिन हां। वहाँ बहुत से जासूस हैं जिसे आप चाहकर भी नहीं पा सकते।

और अगर मैं चाहती तो मैं रूसी राष्ट्रपति को मार सकती था.और ये आप भी जानते हैं.और तभी एवेलीन poision खाने का नाटक करती है | उसको ऐड्मिट किया जरा होता है लेकिन तभी वो गन से सबके ऊपर हमला कर देती है और वो उस अस्पताल से भाग जाती है अब उन्हें एवेलिन सीधा उस रशियन एजेंट के पास जाती है जिसने इसको ट्रेन किया होता है और इसी ने इसके पति को इसके आँख के सामने मारा होता है | वो उसको देखते ही समझ जाता है कि यह मुझे मारने आई है और वो अपने पर से चाकू निकाल लेता है

और जैसे ही वो एवेलीन के ऊपर हमला करने वाला होता है तभी एवेलीन उसको गन से शूट कर देती है और उसकी बॉडी को समुद्र में फेक देती है अब वो अपने पति कि मौत का बदला लेकर सुकून कि सांस लेती है और यहीं पर ये मूवी खत्म हो जाती है |

1 thought on “Salt (2010) Full Movie Explained in हिन्दी :”

Leave a Comment