Arrival (2016) Movie Explained in हिन्दी :

धरती पर aliens की Entry

Arrival (2016) Movie की शुरू होती है और हमें एक लड़की दिखाई जाती है, उसका नाम लुईस है, लुईस की एक बेटी है जिससे वह बहुत प्यार करती है, लेकिन उनकी बेटी को कैंसर हो जाता है और बहुत कम उम्र में उसकी मृत्यु हो जाती है ।लेकिन फिर अगले सीन में हम देखते हैं कि यह सब लुईस की एक कल्पना थी, लेकिन इस सीन को देखकर ऐसा लगता है जैसे यह लुईस का अतीत है। लेकिन सच तो ये है कि अभी तक ऐसा कुछ नहीं हुआ है. यानी लुईस अभी भी सिंगल है, उसकी शादी नहीं हुई है और उसने जो सपना देखा था वही उसका भविष्य था,यानीकि भविष्य में उसके साथ भी ऐसा ही होगा.


यानि कि उसकी एक बेटी होगी जो कैंसर की वजह से बहुत कम उम्र में मर जाएगी. लेकिन फिलहाल लुईस को समझ नहीं आ रहा कि उसके साथ ऐसा क्यों हो रहा है. अभी सीन शिफ्ट होता है प्रेजेंट टाइम में , जहां लुईस युनिवर्सिटी में बच्चों को पढ़ाती है। और इसके साथ ही वह भाषा विशेषज्ञ भी हैं। एक भाषाई विशेषज्ञ वह होता है जो कई भाषाओं को जानता है। अब, जब लुईस युनिवर्सिटी में पढ़ा रही है, फिर न्यूज से उसका पता चलता है कि दुनिया में अलग-अलग जगहों पर एलियंस के 12 अंतरिक्ष यान उतरे हैं. और इस वजह से पूरी दुनिया बहुत चिंतित है.

Arrival (2016) Movie


एलियन्स की वजह से हर जगह अफरा-तफरी मची हुई है. क्योंकि एलियंस अंतरिक्ष यान यहाँ तक आ तो चुके हैं, लेकिन वे किसी प्रकार की कोई हरकत नहीं कर रहे हैं. इससे दुनिया के तमाम देशों को संदेह होने लगा है. यानी वो देश जहां ये एलियन स्पेसशिप आए हैं. हर कोई एक ही चीज सोच रहा है, और हर किसी का एक ही सवाल है, ये एलियंस धरती पर क्यों आये हैं, इनका उद्देश्य क्या है? और यदि पृथ्वी पर आने का उनका उद्देश्य मनुष्यों को मारना, ख़त्म करना था, तो उन्होंने कुछ किया होता या हमला किया होता,


लेकिन उन्होंने अभी तक कुछ नहीं किया है. यहां तक कि उनके अंतरिक्ष यान भी पूरी तरह से जमीन पर नहीं उतरे. यानी जमीन में और उन अंतरिक्ष यानों में थोड़ा गैप है. यानी कि वो हवा में ही लटके हैं. फिर हम लुईस को देखते हैं, जो युनिवर्सिटी से घर वापस आती है। और वह टीवी पर वही खबर यानी एलियन की खबर देख रही थी । अगले दिन जब वह फिर यूनिवर्सिटी जाती है.तब वह देखती है कि आज युनिवर्सिटी में कोई नहीं आया है, पूरी युनिवर्सिटी खाली है. क्योंकि अमेरिकी सरकार ने हर जगह लॉकडाउन कर दिया है.

Aliens से बात करने की कोशिश


इसीलिए लुईस अपने ऑफिस में वहां बैठती है, और जब वह वहां बैठती है। तब सेना का कर्नल उससे मिलने आता है,और वह लुईस से उन एलियंस से बात करने के बारे में बोलता है ।दरअसल, दो साल पहले लुईस ने अमेरिकी सेना की मदद की थी.उन्होंने फ़ारसी भाषा का इंग्लिश में translate किया था। अब, कर्नल लुईस को उन एलियंस की रिकॉर्डिंग के बारे में बताता है।और लुईस से कहता है कि तुम इसे समझती हो,और हमें समझाओ कि ये एलियंस क्या कह रहे हैं।जब कर्नल उस रिकॉर्डिंग को चलाता है,
तब हमें पता चला कि इन लोगों ने उन एलियंस से बात करने की कोशिश की है,और उन एलियंस ने भी उनको उत्तर दिया है,लेकिन वे उन एलियंस की भाषा को समझने में पूरी तरह से असफल रहे।और जब लुईस उन एलियंस की भाषा सुनती है.

वह भी उनकी भाषा नहीं समझती,वह यह भी नहीं जानती कि वे एलियन क्या कहना चाहते हैं,क्योंकि यह स्पष्ट है कि यह इस संसार की भाषा नहीं थी।अब इस पर लुईस कर्नल से कहती है कि यदि आप चाहते हैं कि मैं यह भाषा समझूँ और आपको बताऊँ, तो फिर आपको मुझे उस स्थान पर ले चलना होगा जहां वे एलियंस से बात करने की कोशिश कर रहे हैं।अब जब लुईस यह कहती है तो कर्नल साफ़ मना कर देता है और चला जाता है।लेकिन रात में कर्नल फिर से लुईस के घर आता है,और एक हेलीकॉप्टर की मदद से वह लुईस को उस स्थान पर ले जाता है,जहां ये लोग एलियंस से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं.उसी हेलीकॉप्टर में हमें एक और आदमी दिखाई देता है, उसका नाम इयान है,और वह इस काम में लुईस की मदद करेगा।इयान वास्तव में एक बायोलॉजिस्ट है,और वह एलियंस के इस दुनिया में आने का मकसद बताएगा।

Arrival (2016) Movie Explained in हिन्दी : Arrival (2016) Movie


फिर जब लुईस और इयान विदेशी अंतरिक्ष यान में इंटर करते हैं,वे वहां यूं ही नहीं जाते, बल्कि उन्होंने रेडिएशन सूट पहना है,ताकि अगर एलियन के अंतरिक्ष यान में कोई रेडिएशन या वायरस हो.तो इस सूट की मदद से इनको बचाया जा सकता है.और फिर जब वे नीचे से अंतरिक्ष यान में प्रवेश करते हैं,वे देखते हैं कि यहां गुरुत्वाकर्षण अलग तरह से काम कर रहा है।यानी यहाँ गुरुत्वाकर्षण काम कर रहा था,इस तरह कि हम केवल जमीन से ऊपर ही चल सकें।फिर आख़िरकार ये लोग उस जगह पहुँच जाते हैं जहाँ ये एलियन थे,और यहां उनका पहली बार इन अजीब एलियंस से सामना होता है।

Also Read:
Secret Invasion Episode 1 Explained in Hindi:
FAST X FULL MOVIE EXPLAINED IN हिन्दी :


वो एलियन भी जब उनके सामने आ जाते हैं.वे देखने में बहुत अजीब थे क्योंकि उनके सात पैर थे।ऐसे अजीब एलियंस को अपने सामने देखकर लुईस बहुत हैरान हो जाती है.वह इतनी भ्रमित हो जाती है कि कुछ नहीं कर पाती.लेकिन फिर किसी तरह, जब वह उनसे बात करने की कोशिश करती है,वो एलियंस भी उनकी बात सुनते हैं और उन्हें जवाब देते हैं,लेकिन यह साफ है कि लुईस और इयान उन्हें फिर से नहीं समझते हैं।फिर जब वे आर्मी कैम्प में वापस आये, तब कर्नल ने उनसे उनकी प्रोग्रेस के बारे में पूछा।
अब यहाँ हम जानते हैं कि अमेरिका अकेला नहीं था,जो उन एलियंस से बात करने की कोशिश कर रहा था,लेकिन वो देश भी उन एलियंस से बात करने की कोशिश कर रहे थे.जिन देशों में ये अंतरिक्ष यान उतरे थे .ये सभी देश एक दूसरे से जुड़े हुए थे।

aliens का मकसद क्या है?

यानी वे एक-दूसरे के संपर्क में थे.ये सब उन एलियंस से बात करने की कोशिश कर रहे हैं.इन लोगों के पास उन एलियंस के लिए केवल एक ही प्रश्न है,कि वो एलियंस धरती पर क्यों आये? उनका उद्देश्य क्या है?अगले दिन जब लुईस फिर से उन एलियंस के अंतरिक्ष यान में बात करने जाती है। इस बार वह अपने साथ एक व्हाइटबोर्ड भी लेकर आई हैं।ताकि वह उनसे लिखित रूप में बात कर सके। और जब वह उन एलियंस से बात करती है, तो सबसे पहले वह व्हाइटबोर्ड पर इंसान लिखती है, यानी हम इंसान हैं।फिर उनमें से एक एलियन इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए वहां एक सर्कल बनाता है।तो ये देखकर हमें ये समझ आता है इन एलियंस के पास लिखित रूप में बात करने का अपना तरीका भी है,लेकिन written form में उनका बात करने का तरीका,और उनकी भाषा हमारी भाषा से बिल्कुल अलग है।


जैसेकि हमारा लिखित रूप, और हमारे शब्द एक जैसे हैं, लेकिन इनका लिखित रूप circular है। फिर जब ये लोग कैम्प में वापस आते है , तो वे circular sign को समझने की बहुत कोशिश करते हैं,लेकिन इतने प्रयासों के बाद भी वे असफल होते हैं।जब वे दोबारा उन एलियंस से बात करने की कोशिश करते हैं,इस बार लुईस ने व्हाइटबोर्ड पर अपना नाम लिखा।यानी मेरा नाम लुईस है,लेकिन फिर वह अपना रेडिएशन सूट उतार देती है और उन एलियंस के सामने चली जाती है। ताकि वह उन एलियंस को खुद को दिखा सके।जब वह अपना नाम लिखित रूप में दिखाती है, तब वे एलियंस भी अपना नाम अपनी भाषा में लिखकर दिखाते हैं।जब लुईस ऐसा करती है तो इयान भी अपना सूट उतार देता है.वह व्हाइटबोर्ड पर अपना भी नाम लिखता है और उन एलियंस को दिखाता है।

Arrival (2016) Movie Explained in हिन्दी : Arrival (2016) Movie

फिर वो एलियंस उन्हें दोबारा अपना नाम बताते हैं,और यह नाम उनकी भाषा में circular पैटर्न में होता है।लेकिन फिर भी उन्हें उनकी भाषा समझ नहीं आती कि उनका नाम क्या है?तो इयान उन दो एलियंस को अपनी मर्जी का नाम देता है।लेकिन अब क्योंकि उन एलियंस के सात पैर हैं,इसलिए वे अपनी सुविधा के लिए उन्हें एक अलग नाम देते हैं।फिर जब वे सेना कैम्प में वापस आते है ,तब उनका चेकअप किया जाता है क्योंकि आज उन्होंने अपना रेडिएशन सूट उतार दिया था।चेकअप के दौरान पता चला कि उन्हें कुछ नहीं हुआ है.वे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और सामान्य हैं।यानी न तो ये किसी रेडिएशन का शिकार होते हैं और न ही,उन्हें किसी वायरस का खतरा होता है.इस तरह से यह पुष्टि हो गई है कि एलियन अंतरिक्ष यान पूरी तरह से सुरक्षित है।


इसमें कोई बैक्टीरिया, कोई वायरस, कोई रेडीऐशन नहीं है।अब ऐसा करके वो रोज उन एलियंस के अंतरिक्ष यान में जाते हैं,और एक महीने तक उनकी भाषा को बार-बार समझने का प्रयास करते है ।अब एक महीने बाद नतीजा ये निकलता है कि लुईस उनकी भाषा को समझ में आने लगती हैं। लेकिन लुईस हमेशा एक सीन से परेशान रहती है,जो फिल्म की शुरुआत में उसके सामने आया था ,जब उसकी बेटी की कैंसर से मृत्यु हो गई थी । लुईस सोचती है कि यह सब उसका सपना है। लुईस यहां उनकी भाषा को समझने के साथ-साथ उनके लिखित रूप को डिकोड करने में भी बहुत सफल हुई है।और अब समय आ गया है, कि जब ये लोग उन एलियंस से अपना सबसे अहम सवाल पूछेंगे.यानी कि उन एलियंस का धरती पर आने का मकसद क्या है?

Aliens की अपनी अलग भाषा

लेकिन जब लुईस ने उनसे यह सवाल पूछा,वे उत्तर में फिर से एक circular पैटर्न बनाते हैं। इसे डिकोड करने के बाद लुइस को पता चला कि वे एलियंस “हथियारों का उपयोग करने” के लिए कह रहे हैं। अब लुईस को लगता है कि शायद उससे गलती हो गई है,उस circular पैटर्न को समझने में।या फिर शायद एलियंस की भाषा में हथियार का कोई और मतलब भी हो सकता है.कर्नल सोचता है कि एलियंस उनके साथ युद्ध करना चाहते हैं, और उन्हें मारना चाहते हैं।लेकिन लुईस अभी भी सोचती है कि उसने circular पैटर्न को समझने में गलती की है।जब दूसरे देशों को पता चलता है कि एलियंस ने हथियार इस्तेमाल करने के लिए कहा है।हर जगह डर फैल जाता है और हर कोई सोचने लगता है, कि ये एलियंस उनपर हमला जरूर करेंगे

.
अब तक जितने भी देश एक दूसरे के संपर्क में हैं.जो एक साथ काम कर रहे थे.वे एक-एक करके एलियंस से निपटना चाहते थे।सबसे पहले तो चीन सभी देशों से अपना रिश्ता तोड़ देता है .और अकेले ही एलियन पर हमला करने की तैयारी करता है।अब चीन की देखादेखी बाकी देश भी अपना रिश्ता तोड़ देते हैं.और एलियंस के खिलाफ युद्ध के लिए तैयार हो जाते है .उधर, अमेरिका में कुछ सैन्य अधिकारियों ने एक एलियन अंतरिक्ष यान में टाइम बम रख दिया।

Arrival (2016) Movie Explained in हिन्दी : Arrival (2016) Movie


लुईस और इयान को ऐसा फ़ील होता है कि उन्होंने अपनी भाषा समझने में गलती की थी,इसीलिए वह दोबारा एलियन से बात करने जाते है।और यहां वे एलियंस से हथियारों का मतलब पूछते हैं, जो उन्हें उपयोग करने के लिए कहते है ।लुईस एक सिस्टम के जरिए उनसे उनकी भाषा में पूछती हैं कि आप हमसे क्या चाहते हैं?लेकिन इस बार एलियंस जवाब में कई circular चिन्ह बनाते हैं।इस समय यहां पर इसे डिकोड करना बहुत मुश्किल था,और ये लोग इसे समझने में असफल रहते हैं,कि एलियंस क्या कहना चाह रहे हैं. लुईस को फिर से अपनी बेटी के visions आने लगते हैं।


वह इस सब से तंग आ चुकी है,वह बार-बार एक ही सीन को देख रही है| हम देखते हैं कि एलियन अजीब अजीब हरकतें करना शुरू कर देते है।क्योंकि उन्हें पता चल गया है कि उनके पास टाइम बम है.टाइम बम के विस्फोट में केवल कुछ सेकंड का समय था।बम विस्फोट होने से पहले,वे एलियंस उन दोनों की जान बचाने के लिए उन्हें बाहर फेंक देते हैं,जहां बाद में जोरदार धमाका होता है.लेकिन उन एलियंस की वजह से दोनों की जान बच जाती हैं.इसके बाद उनका अंतरिक्ष यान ज़मीन से थोड़ा ऊपर चला जाता है|
अब क्योंकि वह ज़मीन से थोड़ा दूर था, इसलिए इंसानों के लिए वहां जाना मुश्किल था.

aliens ने धरती पर आने का मकसद बताया

अब क्योंकि अमेरिकी सेना ने बम लगाया था ,इसलिए उन्हें लगता है कि उन्होंने एलियंस पर हमला किया है।तो बदले में एलियंस उन पर भी हमला करेंगे.इस वजह से वहां मौजूद कैंप को हटाने की तैयारी की जाने लगती है.बाद में जब वे दोनों आर्मी कैम्प में आते है । तब वे छोटे-छोटे सिंबल्स को समझने की कोशिश करते हैं,अब क्यूंकी सिंबल्स इतने अधिक थे कि उस समय वो उन्हे समझ में नहीं आते थे।अब काफी ध्यान देने के बाद इयान को पता चला कि उन सिंबल्स का मतलब था कि सभी देशों को एक साथ मिलकर काम करना चाहिए।


और अगर सभी देश ऐसा ही करेंगे यानी एक साथ काम करेंगे ,तभी वे हमारी भाषा समझेंगे।इयान को यह भी पता चला कि वो 12 सिंबल्स उन 12 ऐलीअन अंतरिक्ष यान की ओर इशारा कर रहे हैं, जो वहाँ पर आये हैं ज़मीन पर| और ऐलीअन चाहते थे कि सारे देश एक साथ रहे,ताकि वे एलियंस की भाषा को डिकोड कर सकें।ये बात चीन को समझ नहीं आती है ,इसलिए चीन ऐलान कर देता है कि अगर वो एलियंस अपना अंतरिक्ष यान हमारे देश में लेकर आएंगे.तब हम उन एलियंस पर आक्रमण करेंगे और उनके जहाजों को नष्ट कर देंगे।

Arrival (2016) Movie Explained in हिन्दी : Arrival (2016) Movie


उधर, कर्नल भी अमेरिका में कुछ नहीं कर पा रहे थे.क्योंकि उन्हें भी स्पैस्शिप को नष्ट करने का आदेश मिला था.लुईस को फिर से एक सपना आता है जहां वह कर्नल को समझाती है, कि हमें देश के बाकी हिस्सों के साथ फिर से जुड़ना चाहिए,लेकिन अब कर्नल के पास कोई अधिकार नहीं था।इस बीच, लुईस के पास एक और विज़न आता है जिसमें वह देखती है, कि उस ऐलीअन शिप से एक छोटा ऐलीअन शिप निकल रहा है।फिर अगले सीन में वह खुद को एलियन शिप पर पाती है। और जब लुईस उस एलियन अंतरिक्ष यान को देखने के लिए बाहर जाती है, तब असल में उस एलियन शिप से एक छोटा सा एलियन शिप बाहर निकल रहा था। अब, लुईस अकेले ही उस अंतरिक्ष यान पर चली जाती है।


वे उस अंतरिक्ष यान को एक बड़ी एलियन शिप में ले जाते हैं।दुनिया भर में एलियंस के खात्मे की तैयारी हो चुकी है.जब लुईस दोबारा एलियंस से बात करती है तो उसे पता चलता है कि उस टाइम बम की वजह से दो एलियंस में से एक की मौत हो गई.अब, लुईस ने एलियन से पूछा, तुम्हारा इस शब्द “हथियार का उपयोग करें” का क्या मतलब था, तो एलियन इसके जवाब में बताते है, कि use weapons का मतलब है कि Use Gifts । यानि कि हमारी भाषा को एक गिफ्ट कि तरह इस्तेमाल करो |

लुइस को फ्यूचर दिखता है


इसके बावजूद लुईस को समझ नहीं आता कि वो एलियन क्या कह रहे है.जब एलियन ने लुईस को confused देखता है , तो उसको बताता है कि आज से करीब 3000 साल बाद,हमें इंसानों की मदद की आवश्यकता होगी. और लुईस , तुम ही वह इंसान हो जो मनुष्यों और एलियंस के बीच युद्ध को रोक सकती हैं।क्योंकि तुम भविष्य देख सकती हो , यही तुम्हारी एक खूबी है।इतना कहकर एलियन वापस लौट जाता है। और लुईस भी अपने अंतरिक्ष यान से सुरक्षित बाहर आ जाती हैं।अब, हम समझ सकते हैं कि लुईस को बार-बार ये विज़न क्यों आते हैं,दरअसल, विज़न आने का कारण, कोई और नहीं बल्कि इन एलियंस की भाषा है।


जिसे लुईस कई वर्षों से सीखने की कोशिश कर रही है। क्यूंकी एलियन का written form हमारे written form से अलग होता है। ठीक वैसे ही एलियंस का टाइम बिल्कुल हमारे टाइम जैसा नहीं होता ।क्यूंकी हम मनुष्य अपने वर्तमान समय में रहते हैं और हम केवल इसे देख सकते हैं। पर ये एलियंस भूत, वर्तमान और भविष्य देख सकते है ।और एलियंस के लिए यह उनकी भाषा के कारण संभव है।हम जैसा पढ़ते और बोलते हैं, हमारी सोच उसी के अनुरूप बन जाती है। अब जैसे किलुईस एलियंस की भाषा समझ रही था,इसलिए उसको अपनी बेटी के बारे में बार बार विज़न आ रहे थे |

Arrival (2016) Movie Explained in हिन्दी : Arrival (2016) Movie


यानी वह अपना भविष्य देखने में सक्षम थी.वहां चीन एलियंस पर हमला करने के लिए पूरी तरह से तैयार था.लुईस को अब 18 महीने बाद का सपना दिखता है।जहां वह खुद को एक पार्टी में पाती है और चीनी कर्नल उसके सामने होता है ।यहां उसने अपने निजी नंबर पर कॉल करने के लिए लुईस को धन्यवाद दिया। था| और उसको बोलता है कि तुमने वे शब्द कहे जो मेरी पत्नी ने कहे थे,अपनी मृत्यु से पहले अपने अंतिम क्षणों में।और उन शब्दों ने मेरा मन बदल दिया।इन शब्दों के बाद चीन ने अपना फैसला वापस ले लिया कि वह एलियंस पर हमला नहीं करेगा।


लेकिन यहाँ लुईस को पता था कि उसने इस कर्नल को कभी नहीं कॉल किया क्योंकि उसके पास उसका निजी नंबर नहीं है.अब यहाँ सेना का कर्नल लुईस को अपना नंबर बताता है।और वो शब्द जो लुईस ने उससे चीनी भाषा में कहे थे.और वो शब्द ये थे कि युद्ध में कोई विजेता नहीं होता,लेकिन लोग अकेले रह जाते हैं,जिनके चाहने वाले युद्ध में अपनी जान देने के बाद उन्हें छोड़ देते हैं।और इस मैसेज के बाद कर्नल ने अपना फैसला वापस ले लिया.कि वह एलियंस पर हमला नहीं करेगा.अब जैसे ही लुईस का ये भविष्य वाला विज़न समाप्त होता है वह तुरंत समझ जाती है,

लुइस फ्यूचर से निपटने के लिए तैयार है


कि केवल वही एक है जो इस युद्ध को रोक सकती है।अब क्योंकि लुईस के पास अपने विज़न से चीन की सेना के कर्नल का नंबर था,और उसके पास वह संदेश भी था जो उसकी पत्नी ने अपनी मृत्यु से पहले उससे कहा था।इसीलिए लुईस कर्नल को फोन करती है और वह उससे वही संदेश कहती है।अब, जैसे ही लुईस ऐसा करती है,यह वैसा ही होता है जैसा उसने अपने भविष्य में देखा था।यानी चीन ने अपना फैसला वापस ले.कि वे एलियंस पर हमला नहीं करेंगे।अब जैसे ही चीन ऐसा करता है तो दूसरे देश भी ऐसा ही करने लगते हैं.इसका मतलब है कि वे एलियंस पर हमला नहीं करेंगे।


यानि सब कुछ सामान्य हो जाता है.अब ऐसा होते ही वो एलियंस अपनी जगह बदल लेते हैं,और फिर बाद में हवा में कहीं गायब हो जाते हैं। और एक बार फिर से पूरी दुनिया में खुशियाँ फैल जाती हैं।अब लुईस बाद में उन एलियंस की भाषा के बारे में एक किताब लिखती है।ताकि बाकी दुनिया उन एलियंस की भाषा को समझ सके।अगले सीन में, हम देखते हैं कि लुईस को फिर से एक सपना आता है जिसमें वह अपनी बेटी को दोबारा देखती है।और जब वह अपनी बेटी के पिता यानि अपने पति को देखती है
तब उसे पता चलता है कि उसका होने वाला पति कोई और नहीं बल्कि इयान है।

Arrival (2016) Movie Explained in हिन्दी : Arrival (2016) Movie

अब, लुईस अच्छी तरह से जानती है कि भविष्य में उसकी एक बेटी होगी जिसे कैंसर होगा और कम उम्र में ही उसकी मौत हो जाएगी.अब सारी सच्चाई जानने के बावजूद, लुईस अभी भी इयान से शादी करती है।इसका मतलब है कि वह खुद को उस भविष्य के लिए तैयार करती है।अब हालांकि अपनी बेटी को खोना उसके लिए बहुत बड़ा दुख होगा.लेकिन इसके बावजूद वह इसके लिए पूरी तरह से तैयार थीं.वह इयान को अपना पति समझकर गले लगा लेती है। अब ये फिल्म यहीं पर खत्म हो जाती है|

1 thought on “Arrival (2016) Movie Explained in हिन्दी :”

Leave a Comment